Home कारोबार उत्तर प्रदेश में पॉलिथीन यूज करना पड़ेगा महंगा, हो सकता है पुलिस...

उत्तर प्रदेश में पॉलिथीन यूज करना पड़ेगा महंगा, हो सकता है पुलिस केस

0
SHARE

उत्तर प्रदेश में पॉलिथीन रोकने पर सरकार सख्त कदम उठाने जा रही है. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पॉलिथीन के इस्तेमाल पर अब गिरफ्तारियां भी होंगी. इसका उल्लंघन करने पर पुलिस धारा 151 के तहत शांतिभंग में कार्रवाई करके गिरफ्तारी करेगी. यह चेतावनी लखनऊ के डीएम कौशल राज शर्मा और एसएसपी कलानिधि नैथानी ने एक संयुक्त बयान में कही है.

गौरतलब है कि लखनऊ पुलिस और प्रशासन पिछले कई महीने से शहर में पॉलिथीन के इस्तेमाल को रोकने के लिए अभियान चला रहे हैं. जिसके चलते जिले के बहुत सारे पॉलिथीन निर्माता और इस्तेमाल करने वाले विक्रेताओं पर कार्रवाई की जा चुकी है. बावजूद इसके शहर में अभी पॉलिथीन का और प्लास्टिक के बने खतरनाक उत्पादों का प्रयोग धड़ल्ले से हो रहा है. जिसके बाद इन पर पूरी तरह से लगाम लगाने के लिए यह कदम उठाया जा रहा हैं.

इस अभियान में जो लोग पॉलीथिन का इस्तेमाल करेंगे उनके खिलाफ तो कार्रवाई होगी ही साथ ही उत्पादन करने वालों को भी नहीं बख्शा जाएगा. इसके आगे के चरण में पुलिस और प्रशासन लोगों पर कार्रवाई करने की तैयारी कर रहा है जो विक्रेताओं से सामान लेते वक्त पॉलिथीन स्वीकार करते हैं यानी आम लोगों के लिए भी चेतावनी है कि वह पॉलीथिन का प्रयोग न करें.

इससे पहले भी उत्तर प्रदेश सरकार ने पॉलिथीन के इस्तेमाल पर रोक लगाने के लिए कई अहम फैसले किए थे. उत्तर प्रदेश में पॉलिथीन के इस्तेमाल पर 15 जुलाई से रोक लगा दी थी. सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट पॉलिसी को यूपी कैबिनेट की मंजूरी के बाद ये लागू हुआ था. हालांकि इसका कोई ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ने के चलते अब प्रशासन और पुलिस इस पर सख्त कदम उठाने की तैयारी कर रहा है. इसकी शुरुआत लखनऊ से होगी.

#uttarpradesh #polithin #policecase #news #hindinews #uttarpradeshnews #police #hindinews #shipradarpan #india

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here