Home खबर दिल्ली में तूफान से निपटने के लिए एजेंसियों को दिए गए हैं...

दिल्ली में तूफान से निपटने के लिए एजेंसियों को दिए गए हैं अलर्ट रहने के निर्देश

0
SHARE

दिल्ली में संभावित तूफान को देखते हुए प्रशासन ने चाक चौबंद इंतजाम करने का दावा किया है. डिजास्टर मैनेजमेंट के डीएम ईस्ट कुलानंद जोशी ने ‘आजतक’ से बातचीत करते हुए कहा कि संभावित तूफान के मद्देनजर दिल्ली के मुख्य सचिव ने सभी 11 जिलों के डीएम, हेल्थ, फायर अधिकारियों और गृह मंत्रालय अधिकारियों के साथ बैठक की है. बैठक में तूफान के मद्देनजर सभी संभावित विभागों को उनकी जिम्मेदारी सौंपी गई है. कुलानंद जोशी ने कहा कि जैसा कि मौसम विभाग ने बताया है 50 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी तूफान जैसे हवाएं चल सकती हैं. ऐसे में जानमाल के कम से कम नुकसान के लिए सभी एजेंसियों को अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश दिए जा चुके हैं.

कुलानंद जोशी ने बताया कि किसी भी संभावित दुर्घटना के मद्देनजर प्रशासन के 1077 हेल्पलाइन नंबर पर किसी भी घटना की सूचना दी जा सकती है, हमारी डिजास्टर मैनेजमेंट टीम तुरंत मौके पर पहुंचेगी. सभी संबंधित विभागों को 1077 नंबर पर जोड़ा गया है. फायर विभाग उत्तरी दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली, पूर्वी दिल्ली नगर निगम और एनडीएमसी सभी को 1077 नंबर से जोड़ा गया है. साथ ही साथ हर जिले में 5000 डिजास्टर मैनेजमेंट कार्यकर्ता तैयार किए गए हैं यानी पूरी दिल्ली में 55 हजार से 60 हजार सिविल डिफेंस कार्यकर्ता पूरी तरह तैयार हैं.

तूफान के मद्देनजर किन-किन चीजों से बचना चाहिए यह बताते हुए कुलानंद जोशी ने बताया कि आंधी तूफान के समय यात्रा से बचें. सुरक्षित जगह पर शेल्टर लें, खिड़कियों को बंद रखा जाए, छतों बालकनी पर ऐसी चीज न रखें जो चोट पहुंचाएं. हर जिले में क्विक व्हीकल रिस्पांस तैयार किए गए हैं. पीडब्ल्यूडी और एमसीडी को निर्देश दिए गए हैं कि सड़कों पर से पोस्टर होर्डिंग हटा लिए जाएं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here