Home खबर 9 अगस्त को होगा राज्यसभा उपसभापति चुनाव, विपक्ष के लिए एक बार...

9 अगस्त को होगा राज्यसभा उपसभापति चुनाव, विपक्ष के लिए एक बार फिर परीक्षा की घड़ी

0
SHARE

नई दिल्ली: राज्यसभा में उप सभापति के चुनाव की तारीख का एलान हो गया है. सभापति वैंकेया नायडू ने आज जानकारी दी उपसभापति का चुनाव 9 अगस्त, गुरुवार को होगा. इसके लिए आठ अगस्त दोपहर 12 बजे तक नॉमिनेशन किया जा सकता है. एनडीए की ओर से जेडीयू के हरवंश उम्मीदवार होंगे. हरवंश बिहार के जाने माने पत्रकार रहे हैं, वे प्रभात खबर अखबार के संपादक भी रहे हैं. विपक्ष की ओर से अभी तक किसी उम्मीदवार को लेकर आम सहमति नहीं बनी है.

उप सभापति का चुनाव एक बार फिर विपक्षी एकता का परीक्षण है. राज्यसभा में सरकार के पास बहुमत नहीं है. पहले कहा जा रहा था कि टीएमसी से कोई एक उम्मीदवार हो सकता है, जिस पर पूरा विपक्ष राजी होगा. लेकिन टीएमसी ने खुद को इस रेस से बाहर कर लिया है. कांग्रेस ने अभी तक इस मामले पर कोई स्पष्ट जानकारी नहीं दी है. वहीं चर्चा है कि टीएमसी की ओर मना करने के बाद उम्मीदवारी शरद पवार की पार्टी एनसीपी को मिल सकती है.

राज्यसभा में किस पार्टी के पास कितनी सीटें हैं?
राज्यसभा में कुल 245 सीटें हैं, एनडीए के पास 115 सीटें हैं जिनमें सबसे ज्यादा बीजेपी के पास 73 सीटें हैं. वहीं यूपीए की बात करें तो कुल सीटें मिलाकर 113 होती हैं, सहां सबसे बड़ी पार्टी कांग्रेस है जिसके पास 30 राज्यसभा में 30 सांसद हैं. वहीं अन्य दलों के पास राज्यसभा में 16 सीटें हासिल हैं. राज्यसभा की एक सीट अभी खाली है.उपसभापति के इस बेहद महत्वपूर्ण चुनाव में दक्षिण भारत की पार्टी बीजेडी की भूमिका अहम रहेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here