Home कारोबार जाबः तेज हवा के साथ बारिश के आसार, किसान चिंतित

जाबः तेज हवा के साथ बारिश के आसार, किसान चिंतित

0
SHARE

पंजाब में बैसाखी की खुशियां कहीं ना कहीं मौसम विभाग की चेतावनी के बाद किसानों की चिंता में तब्दील हो गई है. अभी हाल ही में हुई बारिश के नुकसान से पंजाब का किसान उबर भी नहीं पाया था कि अब मौसम विभाग ने एक और चेतावनी जारी कर दी है. मौसम विभाग ने सोमवार और मंगलवार को बारिश की संभावना जताई है. गेहूं की फसल पक चुकी है, इसीलिए मौसम विभाग की इस भविष्यवाणी से किसान चिंतित है.

गौरतलब है कि पंजाब में गेहूं की फसल की कटाई बैसाखी यानी 14 तारीख से शुरू होती है. लेकिन ये जोश अब चिंता में तब्दील होने लगी है. पंजाब में गेहूं की फसल या तो कई स्थानों पर पक गई है या पकने के लिए तैयार है, लेकिन कुदरत की मार 16 और 17 अप्रैल को पड़ सकती है,

पंजाब के एग्रीकल्चर विभाग ने एक पत्र जारी किया है कि इन 16 और 17 अप्रैल को राज्य में तेज हवा के साथ भारी हो सकती है. कृषि विभाग की इस सूचना से किसानों को अवगत कराया जा रहा है ताकि वे अपनी फसलों को बचाने के लिए उपाय कर सकें.

बता दें कि 12 अप्रैल को दिल्ली सहित उत्तर भारत के कई राज्यों में तेज हवा के साथ बुधवार रात में बारिश हुई. उस दिन मौसम के बदले मिजाज से भले ही शहर में रहने वाले लोगों को गर्मी से राहत मिली हो, लेकिन किसानों का काफी नुकसान हुआ.

मथुरा में किसानों का कहना था कि ओलावृष्टि और तेज हवा के साथ बारिश से फसलों को काफी नुकसान हुआ है. 80 फीसदी फसल बर्बाद हो चुकी है. अब हमें सरकार से मदद की उम्मीद है. वहीं राजस्थान में आंधी के साथ हुई बारिश के चलते धौलपुर में 7 जबकि भरतपुर में 5 लोगों की मौत हो गई. आगरा-धौलपुर मार्ग पर ट्रेनों का अवागमन भी प्रभावित हुआ है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here