Home खबर संगमा की बेटी मियानी जीतीं, मेघालय में कांग्रेस बनी सबसे बड़ी पार्टी

संगमा की बेटी मियानी जीतीं, मेघालय में कांग्रेस बनी सबसे बड़ी पार्टी

0
SHARE

कांग्रेस उम्मीदवार मियानी डी शिरा ने मेघालय की अंपाती सीट से जीत दर्ज कर ली है. अंपाती विधानसभा क्षेत्र मेघालय में गारो हिल्स की चर्चित सीट रहा है. यहां हो रहे उपचुनाव में तीन उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे थे. पूर्व मुख्यमंत्री मुकुल संगमा के अंपाती विधानसभा सीट छोड़ने के कारण यहां उपचुनाव कराना पड़ रहा था. मियानी ने नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के उम्मीदवार जी मोमीन को 3191 वोटों के अंतर से हराया.

संगमा 27 फरवरी को हुए विधानसभा चुनाव में अंपाती और सोंगसाक दोनों क्षेत्रों से जीत गए थे, जिसके बाद उन्होंने अंपाती विधानसभा सीट को छोड़ दिया. इस विधानसभा क्षेत्र में कुल 28,699 मतदाता हैं. सोमवार को हुए मतदान में 90.55 प्रतिशत वोटिंग हुई. फरवरी में हुए विधानसभा चुनाव में भी इस सीट पर 90.7 फीसदी वोट पड़े थे.

अंपाती में कांग्रेस उम्मीदवार मियानी डी शिरा(मुकुल संगमा की बेटी), मेघालय डेमोक्रेटिक गठबंधन की ओर से नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के उम्मीदवार जी मोमीन और स्वतंत्र उम्मीदवार सुभांकर कोच के बीच त्रिकोणीय मुकाबला था. मियानी डी शिरा ने पहले राउंड से बढ़त बना ली थी. मियानी ने नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के उम्मीदवार जी मोमीन को 3191 वोटों के अंतर से हराया.

अंपाती विधानसभा क्षेत्र में ज्‍यादातर आबादी गारो लोगों की है. इस सीट पर पूर्व मुख्यमंत्री मुकुल संगमा लगातार 6 बार चुनाव जीत चुके हैं.

कांग्रेस बनी सबसे बड़ी पार्टी

यह चुनाव जीतकर कांग्रेस 21 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बन गई है. अबतक राज्‍य में कांग्रेस और नेशनल पीपुल्स पार्टी दोनों की 20-20 सीटें थीं. फरवरी में हुए विधानसभा चुनाव में एनपीपी को 19 सीटें मिली थीं. हालांकि उम्‍मीदवार की मौत की वजह से विलियमनगर सीट पर देरी से हुए चुनाव में एनपीपी को जीत हासिल हुई थी और उसकी सीटों की संख्‍या भी 20 हो गई. वहीं कांग्रेस की ओर से संगमा के सीट छोड़ने से उसकी सीटों की संख्‍या घटकर 20 रह गई थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here