Home खबर CBSE Exam Paper Leak: क्या बैंकों से लीक हुए प्रश्न पत्र?

CBSE Exam Paper Leak: क्या बैंकों से लीक हुए प्रश्न पत्र?

0
SHARE

सीबीएसई बोर्ड के कक्षा 10वीं के गणित और 12वीं कक्षा के अर्थशास्त्र के प्रश्न पत्र लीक मामले में एक नई बात सामने आई है. दरअसरल प्रश्न पत्र लीक की जांच में लगी पुलिस का मानना है कि प्रश्न पत्र बोर्ड अधिकारियों के पास होने के दौरान लीक हुए या फिर उस समय लीक हुए जब वे बैंकों में रखे हुए थे. हालांकि अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं की गई है.

बता दें, इस बात की जानकारी पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी. उन्होंने बताया कि पुलिस सीबीएसई अधिकारियों की भूमिका की भी जांच कर रही है. लेकिन अब तक सीबीएसई के किसी अधिकारी से पूछताछ नहीं की गई है. दिल्ली पुलिस ने सीबीएसई प्रश्नपत्रों के लीक होने को लेकर दो मामले दर्ज किये हैं.वहीं पहला मामला अर्थशास्त्र के प्रश्न पत्र के लीक होने से संबंधित 27 मार्च को दर्ज किया गया था जबकि एक अन्य मामला गणित के प्रश्न पत्र के लीक होने के संबंध में 28 मार्च को दर्ज किया गया था.

जानें क्या था मामला

बता दें, 12वीं का अर्थशास्त्र पेपर 27 मार्च और 10वीं का गणित पेपर 28 मार्च को हुआ था. जिसके बाद व्हाट्सऐप पर पेपर लीक होने की खबर आई थी. पेपर लीक होने के बाद केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने तुरंत फैसला लिया. जहां सीबीएसई कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के एक-एक पेपर को दोबारा करवाने की घोषणा की थी.

जहां सीबीएसई ने कहा था कि 10वीं और 12वीं की दोबारा परीक्षा होगी. वहीं 10वीं बोर्ड के छात्रों के लिए राहत देते हुए बोर्ड ने 10वीं कक्षा की गणित की परीक्षा वापस नहीं करवाने का फैसला किया.

CBSE ने इस नए तरीके से करवाई परीक्षा, पहले बैंक में रखते थे पेपर

होगी अर्थशास्त्र की परीक्षा

बोर्ड ने पहले 12वीं इकोनॉमिक्स की दोबारा परीक्षा का तारीख जारी कर दी थी और रि-एग्जाम 25 अप्रैल को आयोजित किया जाएगा.

CBSE लीक: ऐसे 24 घंटे पहले 34 छात्रों तक पहुंचा था पेपर

पेपर लीक की अफवाह

इस बार बोर्ड की अधिकतर परीक्षाओं को लेकर दावा किया गया है कि पेपर पहले ही वॉट्सएप और सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा था. सबसे पहले अकाउंट्स के पेपर को लेकर खबर आई थीं कि यह पेपर लीक हो गई है और दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इसमें जांच के आदेश दिए. हालांकि सीबीएसई ने इससे इंकार किया. उसके बाद कई पेपर्स को लेकर बोर्ड ने नोटिफिकेशन जारी कर बताया है कि पेपर लीक नहीं हुआ है. इकोनॉमिक्स के पेपर के लिए भी सीबीएसई ने पेपर लीक होने से मना कर दिया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here