Home खबर संसद में बोले रिजिजू- रोहिंग्या शरणार्थी नहीं घुसपैठिए, वापस भेजेंगे

संसद में बोले रिजिजू- रोहिंग्या शरणार्थी नहीं घुसपैठिए, वापस भेजेंगे

0
SHARE

संसद के मॉनसून सत्र का आज 9वां दिन है. मंगलवार को लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे समेत कांग्रेस के 2 अन्य सांसदों में NRC के मुद्दे पर चर्चा के लिए स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया है. वहीं टीएमसी ने इसी मुद्दे पर नियम 267 के तहत चर्चा के लिए राज्यसभा में नोटिस दिया है. बीते दिन NRC के मुद्दे पर राज्यसभा में कामकाज पूरी तरह बाधित रहा था.

11.32 AM: शरणार्थियों का जिक्र करते हुए केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू की जुबान फिसल गई और उन्होंने श्रीलंकाई शरणार्थियों को तमिल शरणार्थी बोल दिया. इसपर सदन में जोरदार हंगामा हुआ और तमिलानाडु के विभिन्न सांसदों ने अपनी आपत्ति जताई. स्पीकर ने रिजिजू को बयान पर गलती से दिया बयान बताकर सुधार की बात कही.

11.28 AM: लोकसभा में बीजेपी सांसद जुगल किशोर शर्मा ने जम्मू कश्मीर में रोहिंग्या की बढ़ती संख्या पर चिंता जताई. उन्होंने कहा कि इस वक्त जम्मू-कश्मीर में 18 हजार से ज्यादा रोहिंग्या मौजूद हैं जो जम्मू कश्मीर की कानून व्यवस्था के लिए बड़ी चुनौती बन गए हैं. उन्होंने पूछा कि केंद्र सरकार इस संबंध में रोहिंग्याओं को निकालने के लिए क्या कार्रवाई कर रही है.

11.17 AM: गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि रोहिंग्या को सीमा में घुसने से रोकने के लिए बीएसएफ और असम राइफल्स को अलर्ट किया गया है. उन्होंने कहा कि राज्यों को ताजा एडवाइजरी जारी की गई है कि वह एक जगह सभी रोहिंग्या को जमा करें साथ ही उनके मूवमेंट पर भी निगरानी की जानी चाहिए. गणना और पहचान की जानकारी जुटाकर भेजने को भी कहा गया है. सभी तथ्य जुटा लेने के बाद म्यांमार सरकार से बात कर उन्हें वापस भेजने की कोशिश की जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here