Home खबर तूफान से निपटने को लेकर MCD ने जारी की गाइडलाइन, स्‍कूलों को...

तूफान से निपटने को लेकर MCD ने जारी की गाइडलाइन, स्‍कूलों को दिए निर्देश

0
SHARE

दिल्ली में संभावित तूफान को देखते हुए एमसीडी में एक बैठक हुई है. इसमें 8 और 9 मई के लिए एमसीडी ने खास गाइडलाइन जारी की है. साथ ही मसीडी ने अपने स्टाफ को अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए हैं.

बता दें, दिल्ली में 8 मई को तूफान की आशंका को देखते हुए एमसीडी में बैठक रखी गयी. इसमें 8 और 9 मई को एमसीडी स्टाफ को अलर्ट पर रहने के निर्देश जारी किए गए. गाइडलाइन के मुताबिक शिक्षा विभाग को निर्देश दिए गए हैं कि तूफान के समय कोई भी बच्चा क्लास के बाहर न निकले ये सुनिश्चित किया जाए. स्कूलों की दोपहर की शिफ्ट की छुट्टी घोषित कर दी गयी है.

इसके अलावा स्कूलों में प्राथमिक उपचार की सुविधा को जांचने के भी आदेश दिए हैं. तूफान के समय क्लास के दरवाजे और खिड़की बंद रखने के निर्देश दिए हैं. साथ ही स्कूली बच्चों को कमज़ोर दीवार, पेड़ या खम्भों से दूर रखने की भी हिदायत दी गई है. वहीं, एमसीडी के अस्पतालों को भी अलर्ट पर रखा गया है. डॉक्टरों और अस्पताल स्टाफ को छुट्टी न लेने के निर्देश दिए गए हैं.

एमसीडी के जोनल दफ्तरों को कहा गया है कि उनके अंतर्गत आने वाली सड़कों पर पेड़ों, यूनिपोल, खम्भे और होर्डिंग का सर्वे किया जाए. इसके साथ ही उनकी मजबूती को सुनिश्‍चित किया जाए.

हालांकि, मौसम विभाग निदेशक चरण सिंह का कहना है कि दिल्ली-एनसीआर में तेज आंधी-तूफान का खतरा फिलहाल के लिए टल गया है. अगले 24 घंटे में उत्तराखंड-हिमाचल प्रदेश में बारिश हो सकती है. उन्होंने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश हो सकती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here