Home खबर CBSE बोर्ड परीक्षा आज से, 4000 केंद्र, 28 लाख स्टूडेंट लेंगे हिस्सा

CBSE बोर्ड परीक्षा आज से, 4000 केंद्र, 28 लाख स्टूडेंट लेंगे हिस्सा

0
SHARE

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की परीक्षाएं सोमवार यानी आज से शुरू हो रही हैं. सीबीएसई की ओर से जारी डेटशीट के मुताबिक आज 12वीं कक्षा का अंग्रेजी का पेपर है. इस साल 10वीं और 12वीं कक्षाओं की परीक्षाओं में 28 लाख से ज्यादा छात्र शामिल हो रहे हैं. वहीं सीबीएसई के एक अधिकारी ने बताया कि 10वीं कक्षा की परीक्षा के लिए कुल 16,38,428 जबकि 12वीं कक्षा की परीक्षा के लिए 11,86,306 छात्रों ने पंजीकरण कराया है. बता दें, बोर्ड परीक्षा में 8 ट्रांसजेंडर छात्र भी शामिल हो रहे हैं. 6 ट्रांसजेंडर छात्र कक्षा 10वीं की परीक्षा और 2 ट्रांसजेंडर छात्र 12वीं की परीक्षा देंगे.

28 लाख छात्र देंगे CBSE बोर्ड परीक्षा, 8 ट्रांसजेंडर भी शामिल

वहीं सरकार ने इससे पहले अपनाई गई व्यापक एवं सतत मूल्यांकन यानी (CCE) को हटाने का फैसला किया, जिसके बाद सरकार ने इस साल से 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा दोबारा से शुरू कर दी.

4 हजार से ज्यादा केंद्रों पर आयोजित होगी परीक्षा

सीबीएससी ने कहा 10वीं परीक्षाएं भारत में 4,453 और देश से बाहर 78 केंद्रों पर आयोजित हो रही है. इसी तरह 12वीं की परीक्षा भारत में 4,138 और विदेशों में 71 केंद्रों पर आयोजित करने की तैयारी है. वहीं सीबीएसई अधिकारी ने कहा, ‘बोर्ड ने देशभर में नकलविहीन परीक्षा और कठिनाइयों से मुक्त परीक्षा सुनिश्चित करने के लिए राज्य प्राधिकरणों एवं स्थानीय पुलिस के साथ मिलकर पर्याप्त व्यवस्थाएं की है.

5 मार्च से CBSE बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा, देखें डेटशीट

डायबिटीज से पीड़ित छात्रों का खास ख्याल

सीबीएसई ने डायबिटीज से पीड़ित छात्रों का खास ख्याल रखते हुए कहा है कि उन्हें परीक्षा केंद्रों में खाने पीने की चीजें रखने की मंजूरी दी गई है.

कल से शुरू होंगी बोर्ड परीक्षाएं, पढ़ाई के साथ जरूर करें ये काम

ये छात्र इस्तेमाल कर सकते हैं लैपटॉप

सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं कक्षा के उन छात्रों को बड़ी राहत दी है, जो किसी तरह की शारीरिक अक्षमता से पीड़ित हैं. उन विशेष जरूरत वाले छात्रों को सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षा में कंप्यूटर या लैपटॉप इस्तेमाल करने की अनुमति दे दी है. वहीं परीक्षा केंद्र के अंदर जाने से पहले कंप्यूटर शिक्षक उनके लैपटॉप की जांच करेंगे साथ ही इंटरनेट कनेक्शन की मंजूरी नहीं होगी. बता दें, 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के लिए शारीरिक रूप से पीड़ित 4,510 और 2,846 छात्रों ने पंजीकरण कराया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here