Home खबर बारिश में बेपटरी मुंबई: स्कूल,ऑफिस, ट्रेन, कैब, मेन रनवे …सब बंद

बारिश में बेपटरी मुंबई: स्कूल,ऑफिस, ट्रेन, कैब, मेन रनवे …सब बंद

0
SHARE

ट्रेनों के पहिए थमे हुए, स्कूलों में ताले लगे हुए, फ्लाइट रद्द, दफ्तर बंद, लोग घरों में बंद, हॉस्पिटल में मरीज परेशान और सीएम कंट्रोल रूम में. फिलहाल महानगर मुंबई के हालात कुछ ऐसे ही हैं. हर साल की तरह इस साल भी मुंबई में बारिश आफत बनकर बरसी है. मुंबई के लगभग आधे से ज्यादा हिस्से में पानी भर चुका है. अगले 24 घंटे में और तेज बारिश की चेतावनी जारी की गई है. इस बारिश ने भागती-दौड़ती मुंबई पर ब्रेक लगा दिया है. कई लोगों को जान भी गंवानी पड़ी है.

मुंबई की लाइफलाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेन के पहियों पर भी आफत की इस बारिश ने ब्रेक लगा दिए हैं. बारिश के चलते आधी से ज्यादा लोकल ट्रेनों को रोक दिया गया है. कई ट्रेनों को डायवर्ट किया गया है तो कुछ ट्रेन रद्द भी हुई हैं.

मुंबई में लोकल ट्रेन की आवाजाही हुई ठप्प
बंद किया गया मुख्य रनवे, कई फ्लाइट कैंसिल
मुंबई आने-जाने वाले लोगों को भी भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. हवाई सेवा भारी बारिश के चलते बुरी तरह से प्रभावित हुई है. इसके चलते अभी तक मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट की 52 फ्लाइट को रद्द कर दिया गया है. वहीं 54 फ्लाइट डायवर्ट की गई हैं. स्पाइसजेट का विमान फिसलने के बाद मुख्य रनवे को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है.

भारी बारिश के चलते स्पाइसजेट का विमान रनवे पर फिसल गया 
भारी बारिश के चलते स्पाइसजेट का विमान रनवे पर फिसल गया

मुंबई में लगातार कई घंटों से चल रही बारिश के चलते अभी तक कई लोग भी जान गंवा चुके हैं. बारिश के चलते मलाड, कल्याण और पुणे में दीवार गिर गई. मलाड के पिंपरीपाड़ा में दीवार गिरने से 18 और कल्याण में तीन लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं पुणे में भी दीवार गिरने से 6 लोगों की मौत हो गई. कई लोग घायल हैं.

स्कूलों-दफ्तरों में छुट्टी
स्कूल-कॉलेज जाने वाले छात्रों के लिए भी बारिश एक बड़ी मुसीबत बनकर आई है. बारिश के चलते सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है. वहीं कई दफ्तरों का कामकाज भी बुरी तरह से प्रभावित है. सरकारी और प्राइवेट ऑफिसों को भी छुट्टी करने के निर्देश दिए गए हैं.

सीएम देवेंद्र फडणवीस ने मुंबई में रहने वाले लोगों को घरों में ही रहने की सलाह दी है. उन्होंने कहा है कि अगर कोई जरूरी काम न हो तो घर से मत निकलिए. फडणवीस ने मलाड दीवार हादसे में घायल लोगों से मुलाकात की. उन्होंने शताब्दी हॉस्पिटल पहुंचकर घायलों से मुलाकात की. इसके बाद बीएमसी दफ्तर पहुंचकर कंट्रोल रूम से हालात का जायजा लिया.

मुंबई में हजारों लोगों का पेट भरने वाले डिब्बावाले भी इस बारिश में खाना नहीं पहुंचा पा रहे हैं. जिससे उनके बिजनेस पर तो असर पड़ ही रहा है, साथ ही कई लोगों को टिफिन सर्विस नहीं मिल पा रही है. मुंबई में डिब्बावाले लाखों टिफिन पहुंचाने का काम करते हैं.

बारिश से जहां लोकल ट्रेन और बेस्ट सर्विस लगभग बंद हो चुकी है, वहीं कैब सर्विस में भी लोगों को काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है. लोग एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए कैब बुक नहीं कर पा रहे हैं. जिसके चलते लोग पैदल ही कमर तक भरे पानी के बीच चलने पर मजबूर हैं.

हॉस्पिटल में मरीजों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. कई हॉस्पिटल ऐसे हैं जहां अंदर तक पानी भर चुका है. वहीं ट्रांसपोर्ट सिस्टम ठप्प पड़ने के चलते कई हॉस्पिटल में डॉक्टर टाइम पर नहीं पहुंच पा रहे हैं.

#mumbai #hospitals #airplane #transportsystem #doctors #flight #plane #rainiseason

#india #hindinews #shipradarpan

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here