Home खबर बंगाल हिंसा: गृह मंत्रालय की अडवाइजरी पर ममता सरकार का जवाब, आज...

बंगाल हिंसा: गृह मंत्रालय की अडवाइजरी पर ममता सरकार का जवाब, आज बीजेपी मना रही ब्लैक डे

0
SHARE

पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं के बीच जारी टकराव से राज्य में तनाव का माहौल है। आज गवर्नर केशरीनाथ त्रिपाठी दिल्ली में प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात करेंगे। समझा जा रहा है कि वह सूबे में हिंसा पर पीएम को रिपोर्ट सौपेंगे। हालांकि, खुद राज्यपाल ने इन खबरों का खंडन करते हुए कहा है कि वह पीएम से मुलाकात कर उन्हें चुनाव में जीत की बधाई देंगे। राज्य में टीएमसी-बीजेपी की टक्कर के हिंसक रूप से लेने से राज्य में चिंताजनक स्थिति पैदा हो गई है। इस पर गंभीरता दिखाते हुए गृह मंत्रालय ने रविवार को राज्य सरकार को अडवाइजरी जारी करते हुए कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए जरूर कदम उठाने को कहा है। वहीं राज्य ने इस पर जवाब देते हुए कहा है कि हिंसा के मामलों में उचित और त्वरित कार्रवाई की जा रही है। साथ ही, बीजेपी आज बशीरहाट में 12 घंटे का बंद और पूरे बंगाल में काला दिवस मना रही है।
गौरतलब है कि शनिवार को 24 परगना जिले के भंगीपारा में हुई झड़प में 4 लोगों की मौत हो गई थी। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इस बारे में अडवाइजरी जारी कर कहा है, ‘पिछले कुछ हफ्तों से जारी हिंसा राज्य में कानून व्यवस्था लागू करने और लोगों के बीच विश्वास जगाने में व्यवस्था की असफलता को दर्शाता है।’ राज्य से कानून व्यवस्था बनाए रखने और शांति स्थापित करने के लिए कहा गया है। साथ ही अपनी ड्यूटी सही से न करने वाले अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के लिए भी कहा गया है।
राज्य का दावा, कानून व्यवस्था लागू करने में असफल नहीं दूसरी तरफ पश्चिम बंगाल के चीफ सेक्रटरी ने भी गृह मंत्रालय को खत लिखकर जानकारी दी है कि राज्य में स्थिति नियंत्रण में है। साथ ही यह भी कहा है कि किसी भी तरह से यह समझा नहीं जाना चाहिए कि राज्य की कानून व्यवस्था लागू करने वाली मशीनरी ऐसा करने और लोगों में विश्वास जगाने में असफल रही है। उन्होंने कहा है, ‘राज्य में चुनावों के बाद कुछ घटनाओं को असामाजिक तत्वों ने अंजाम दिया है लेकिन कानून लागू करने वाली अथॉरिटीज ने इन मामलों में बिना किसी देरी के उचित और कड़ी कार्रवाई की है। ल
बीजेपी मना रही ‘काला दिवस’ गौरतलब है कि उत्तर 24 परगना में शनिवार को हुई झड़प में मारे गए बीजेपी कार्यकर्ताओं के अंतिम संस्कार को लेकर राज्य की पुलिस और बीजेपी नेताओं के बीच रविवार को टकराव हो गया। बशीरहाट में रविवार को अंतिम दर्शन के लिए पार्टी कार्यालय ले जाए जा रहे शवों को पुलिस ने रोक लिया। इस बीच पुलिस पर मनमानी करने का आरोप लगाकर बीजेपी सोमवार को बशीरहाट में 12 घंटे का बंद और पूरे बंगाल में ‘काला दिवस’ मना रही है।
राज्यपाल ने की शांति की अपील बंगाल के राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी ने भी पीड़ित परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि इस बात का ध्यान रखा जाए कि कहीं हिंसक घटनाएं न हों और राज्य में शांति और सौहार्द स्थापित हो। पहले ऐसी खबरें थीं कि सोमवार को पीएम नरेंद्र मोदी से मिलने जा रहे राज्यपाल बंगाल हिंसा पर एक रिपोर्ट देंगे लेकिन उन्होंने उन खबरों का खंडन किया है। राज्यपाल ने साफ किया है कि वह दिल्ली पीएम को लोकसभा चुनाव में जीत की बधाई देने गए हैं, न कि हिंसा पर बात करने।
बीजेपी-टीएमसी के बीच जारी हिंसक टकराव बता दें कि लोकसभा चुनावों के दौरान, खासकर नतीजे आने के बाद राज्य में टीएमसी और बीजेपी के कार्यकर्ताओं के बीच हिंसक झड़पें जारी हैं। चुनाव में बीजेपी ने राज्य की 42 संसदीय सीटों में से 18 अपने नाम कर राज्य में पहली बार बड़ी जीत दर्ज की थी। उसके बाद से ही हिंसा का दौर चल रहा है। पश्चिम बंगाल में 2021 में विधानसभा चुनाव होने हैं।

 

#mamtabenarjee #blackoutday #rajypal #bjp #bangal

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here