Home खबर ऑक्सिजन सिलिंडर के साथ सिविल सेवा परीक्षा में अभ्यर्थी ने लिया हिस्सा

ऑक्सिजन सिलिंडर के साथ सिविल सेवा परीक्षा में अभ्यर्थी ने लिया हिस्सा

0
SHARE

ARUN THAKUR(SHIPRA DARPAN)

तिरुवनंतपुरम
केरल की कोट्टायम निवासी 24 वर्षीय लतीशा अंसारी ने हड्डियों संबंधी बीमारी और सांस लेने में दिक्कत होने के बावजूद हौसला पस्त नहीं होने दिया। उन्होंने रविवार को वीलचेयर पर एक ऑक्सिजन सिलिंडर के साथ सिविल सेवा का प्री-एग्जाम दिया।

लतीशा ने बताया कि वह पिछले करीब डेढ़ साल से संघ लोक सेवा आयोग(यूपीएससी) की इस प्रतिष्ठित परीक्षा की तैयारी कर रही हैं और उन्हें आशा है कि उनकी कोशिशें सार्थक होंगी। वह जन्म के बाद से टाइप- 2 ऑस्टियोजेनेसिस इंपरफेक्टा (हड्डियों का रोग) से ग्रसित हैं। साथ ही, एक साल से अधिक समय से वह सांस लेने में परेशानी का भी सामना कर रही हैं, जिसके चलते हमेशा ही उन्हें एक ऑक्सिजन सिलिंडर की जरूरत पड़ती है।

कोट्टायम जिला कलेक्टर पीआर सुधीर बाबू के हस्तक्षेप के चलते परीक्षा भवन के अंदर लतीशा को ऑक्सिजन कॉन्सनट्रेटर उपलब्ध कराया गया। आनुवंशिक विकार से ग्रस्त बच्चों के लिए काम करने वाली एक संस्था अमृतवर्षिनी की लता नायर ने कहा कि लतीशा जैसी अभ्यर्थियों को यूपीएससी द्वारा बेहतर सुविधाएं दिए जाने की जरूरत है। उन्होंने बताया कि लतीशा को मेडिकल जरूरतों के लिए हर महीने करीब 25,000 रूपये की जरूरत है। यूपीएससी ने देश भर के 72 शहरों में रविवार को सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा आयोजित की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here